Friday 8 May 2020

Finding the Right Jobs

अपने करियर पर पुनर्विचार करना या किसी ऐसी नौकरी में फँसना जिससे आप घृणा करते हैं? यहां बताया गया है कि कैरियर मार्ग कैसे चुनें या बदलें और अपने काम में अधिक संतुष्टि पाएँ।
युवा महिला डेस्क के किनारे पर बैठती है, मुस्कुराती है, खुले युवा कार्यालय में उसके पीछे अन्य युवा पेशेवर औद्योगिक उपयोग से परिवर्तित होते हैं
सार्थक कार्य खोजने का महत्व
चूँकि हमारा बहुत सारा समय या तो काम पर, यात्रा करने और काम करने में, या काम के बारे में सोचने में व्यतीत होता है, यह अनिवार्य रूप से हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। यदि आप दिन के बड़े हिस्सों को व्यतीत करने से ऊब या असंतुष्ट महसूस करते हैं, तो यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर गंभीर असर डाल सकता है। आप जला हुआ और निराश, चिंतित, उदास या घर पर समय का आनंद लेने में असमर्थ महसूस कर सकते हैं यह जानकर कि एक और कार्यदिवस आगे है।

लंबे समय तक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने से आप सांसारिक, दोहराव या असंतोष का अनुभव करते हैं, जिससे उच्च स्तर का तनाव हो सकता है। यदि आप अपने काम को सार्थक और पुरस्कृत नहीं पाते हैं, तो यह और अधिक है, यह आपकी नौकरी या करियर में आगे बढ़ने के लिए आवश्यक प्रयास और उत्साह पैदा करता है। खुश और संतुष्ट महसूस करने के साथ-साथ, आप एक व्यवसाय में सफलता प्राप्त करने की अधिक संभावना रखते हैं जिसके बारे में आप भावुक महसूस करते हैं।

तो आप अपने काम से संतुष्टि और अर्थ कैसे प्राप्त करते हैं?

आप किसी ऐसी चीज़ का चयन या परिवर्तन करते हैं जिससे आप प्यार करते हैं और उसके बारे में भावुक हैं।

या:

आपको उस नौकरी में उद्देश्य और आनंद मिलता है जिसे आप प्यार नहीं करते हैं।

चाहे आप सिर्फ स्कूल छोड़ रहे हों, अपनी वर्तमान स्थिति में सीमित अवसरों की तलाश कर रहे हों या इस अर्थव्यवस्था में कई, बेरोजगारी का सामना कर रहे हों, यह आपके चुने हुए करियर पर पुनर्विचार करने का समय हो सकता है। अनुसंधान विकल्पों के बारे में जानने के लिए, अपनी ताकत का एहसास करें, और नए कौशल प्राप्त करें, साथ ही साथ बदलाव करने के लिए साहस जुटाएं, आप अपने कैरियर के मार्ग की खोज कर सकते हैं जो आपके लिए सही है। यहां तक ​​कि अगर आप एक ऐसी स्थिति में फंस गए हैं जहां आप प्यार नहीं करते हैं, तो बदलाव के लिए कोई वास्तविक अवसर नहीं है, फिर भी आप जिस तरह से जीवनयापन करते हैं, उसमें अधिक खुशी और संतुष्टि पाने के तरीके हैं।
जब करियर बदलना एक यथार्थवादी विकल्प नहीं है
हम में से कई लोगों के लिए करियर के सपने बस यही हैं: सपने। बिलों का भुगतान करने, टेबल पर खाना खाने और स्कूल के माध्यम से बच्चों की व्यावहारिक वास्तविकताओं का मतलब है कि आपको हर हफ्ते 40 घंटे काम करने में खर्च करने होंगे जो आपको पसंद नहीं है। या हो सकता है कि आपको कई नौकरियों, साथ ही स्कूल या परिवार की प्रतिबद्धताओं को टालना है, बस आज की अर्थव्यवस्था में प्राप्त करना है। एक पेशेवर एथलीट या एक अंतरिक्ष यात्री बनने के लिए चुनने के रूप में कैरियर के बदलाव का विचार यथार्थवादी लग सकता है।

फिर भी, हर सुबह उठकर काम पर जाने की सोची, फिर दिन भर घूरते रहे कि यह समय निकल जाए कि वह आपकी सेहत पर असली असर डाल सके। यह आपको उत्तेजित, चिड़चिड़ा, मोहभंग, असहाय महसूस कर सकता है और पूरी तरह से खराब हो सकता है - तब भी जब आप काम पर नहीं होते हैं। वास्तव में, एक नीरस या अधूरा काम करने से आप तनाव और जलन की चपेट में आ सकते हैं, क्योंकि यह आपके पैरों को उखाड़ कर रख देता है, और यह आपके समग्र मानसिक स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

अपनी भूमिका में कुछ मूल्य खोजने की कोशिश करें। यहां तक ​​कि कुछ सांसारिक नौकरियों में, आप अक्सर इस बात पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं कि आपकी स्थिति कैसे दूसरों की मदद करती है, उदाहरण के लिए, या बहुत आवश्यक उत्पाद या सेवा प्रदान करती है। उस काम के पहलुओं पर ध्यान दें, जिसमें आप आनंद लेते हैं - भले ही वह दोपहर के भोजन में अपने सहकर्मियों के साथ बातचीत कर रहा हो। अपनी नौकरी के प्रति अपना दृष्टिकोण बदलने से आपको उद्देश्य और नियंत्रण पाने में मदद मिल सकती है।

अपने जीवन में संतुलन पाएं। यदि आपकी नौकरी या करियर आप नहीं चाहते हैं, तो कहीं और अर्थ और संतुष्टि पाएं: उदाहरण के लिए, अपने परिवार, शौक या काम के हितों के बाद। काम करने के लिए आभारी होने की कोशिश करें जो बिलों का भुगतान करता है और आपके जीवन के उन हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करता है जो आपको खुशी देते हैं। छुट्टी या मजेदार सप्ताहांत की गतिविधियों के लिए तत्पर रहने से आपके कार्य दिवस में वास्तविक अंतर आ सकता है।

स्वयंसेवक — काम पर और काम के बाहर। हर बॉस एक ऐसे कर्मचारी की सराहना करता है जो एक नए प्रोजेक्ट के लिए स्वेच्छा से काम करता है। नए कार्यों को अंडरटेक करना और काम पर नए कौशल सीखना बोरियत को रोकने और आपके फिर से शुरू करने में सुधार करने में मदद कर सकता है। काम के बाहर स्वयं सेवा करना आपके आत्मविश्वास में सुधार कर सकता है, अवसाद को दूर कर सकता है, और यहां तक ​​कि आपकी रुचि के क्षेत्र में मूल्यवान कार्य अनुभव और संपर्क भी प्रदान कर सकता है।

काम पर दोस्त बनाओ। कार्यस्थल में मजबूत संबंध होने से एकरसता को कम करने और बर्नआउट से बचने में मदद मिल सकती है। दिन के दौरान चैट और मज़ाक करने के लिए दोस्तों के साथ रहने से आपको एक बेकार काम के तनाव से राहत मिल सकती है, अपनी नौकरी के प्रदर्शन में सुधार हो सकता है, या बस किसी न किसी दिन आपको मिल सकता है।

कैरियर परिवर्तन की योजना बनाने के बारे में इस लेख में निम्नलिखित चरणों पर विचार करें। यहां तक ​​कि अगर यह एक सपना है कि आप वर्तमान में कार्य करने में असमर्थ हैं, भविष्य में किसी दिन के लिए एक योजना होने (जब अर्थव्यवस्था उठाती है, तो बच्चे बड़े हो गए हैं, या आपके सेवानिवृत्त होने के बाद, उदाहरण के लिए) आपकी मदद कर सकते हैं ऊर्जावान और आशान्वित महसूस करते हैं, और बेहतर रूप से वर्तमान कठिनाइयों का सामना करने में सक्षम होते हैं। बस रिज्यूमे भेजने और नेटवर्किंग करने से आप सशक्त महसूस कर सकते हैं। इसके अलावा, जब कोई समय का दबाव नहीं होता है, तो आप करियर में बदलाव बहुत अधिक प्राप्य हो सकते हैं और आप इस प्रक्रिया को छोटे, प्रबंधनीय चरणों में तोड़ देते हैं।


No comments:

Post a Comment