Thursday 13 August 2020

how to prepare for government jobs

 हर साल की तरह, फरवरी - मार्च में, परीक्षाओं का मौसम शुरू होता है - चाहे वह माध्यमिक विद्यालय, उच्चतर माध्यमिक, CAT, CET, JEE, सरकारी परीक्षा या कोई अन्य प्रतियोगी परीक्षा हो। इस साल ऐसा नहीं है।


अधिकांश परीक्षाओं को रद्द कर दिया गया है या अप्रत्याशित कोरोनावायरस महामारी के कारण पूरी दुनिया में इसकी चपेट में है। इसलिए, सफलता का पीछा करते हुए छात्रों और उम्मीदवारों के लिए मई से जून तक की अवधि महत्वपूर्ण है।


आम तौर पर दो अलग-अलग प्रकार के छात्र और उम्मीदवार होते हैं: पूर्ण छात्र / उम्मीदवार जो पहले से ही अच्छी तैयारी करना शुरू कर देता है ताकि वांछित स्कोर और अंतिम मिनट राइजर प्राप्त कर सकें जो देर से शुरू होते हैं और फिर भी शुरुआती पक्षियों के समान सटीक स्कोर प्राप्त करना है। ।


सामान्यतया, परीक्षा की तैयारी की औसत अवधि परीक्षा से कम से कम 4 से 5 महीने पहले बताई जाती है।


    एक सर्वेक्षण बताता है कि प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी में बिताए गए वर्षों की औसत संख्या 3 वर्ष और 3 महीने है। हालांकि, कोई सही दृष्टिकोण के साथ इस समय में कटौती कर सकता है।


सही सामग्री के साथ, कोई भी परीक्षा में सफलता के लिए सही नुस्खा बना सकता है!


वर्तमान गंभीर स्थिति में धैर्य और दृढ़ता छात्रों को अपने पाठ्यक्रम पर बेहतर ध्यान केंद्रित करने में मदद कर सकती है। महामारी छात्रों को हतोत्साहित करने और उन्हें बहुत सारे संदेह से भरने के लिए बाध्य करती है, लेकिन उन्हें यह महसूस करना होगा कि इसने उन्हें तैयारी के लिए अतिरिक्त समय भी दिया है।


हर स्थिति के उज्जवल पक्ष को देखने से उन्हें बेहतर तरीके से उभरने में मदद मिलेगी। जबकि पहले से तैयारी अच्छी तरह से शुरू करना महत्वपूर्ण है, अगर आप देर से सुझाव देते हैं तो नीचे दिए गए सुझाव आपको गति प्राप्त करने और शुरुआती पक्षियों के बराबर आने में मदद करेंगे।


आगामी सरकारी नौकरी और भर्ती परीक्षा


चूंकि एसएससी सीजीएल, एसबीआई पीओ, रेलवे एनटीपीसी, रेलवे ग्रुप डी और डिफेंस परीक्षा जैसे कई लोकप्रिय परीक्षाएं होती हैं, इसलिए उक्त रणनीति सरकारी नौकरी की परीक्षा की तैयारी करने वाले उम्मीदवारों के लिए भी प्रासंगिक है। हालांकि, नीचे दिए गए परीक्षा गाइड और युक्तियां आपके प्रयासों को अधिकतम अंक प्राप्त करने के लिए जोड़ देंगी और आपको अपने लक्ष्य के करीब ले जाएंगी।


चलिए नीचे दी गई आगामी भर्ती परीक्षा की सूची के माध्यम से चलते हैं -


बैंक परीक्षा


आने वाले महीनों में कई आगामी बैंक परीक्षाएं हैं। उनकी चयन प्रक्रिया में मुख्य रूप से प्रीलिम्स, मेन्स और साक्षात्कार शामिल हैं।


    SBI क्लर्क इस वर्ष कुल 8000 रिक्त पदों को भरने के लिए भर्ती परीक्षा आयोजित कर रहा है। प्रारंभिक परीक्षाएं हो चुकी हैं और मेन्स 19 अप्रैल के लिए निर्धारित किया गया था, लेकिन अब इसमें देरी हो गई है।

    एसबीआई पीओ: अधिसूचना आमतौर पर मार्च अप्रैल में आती है जो कोरोना प्रकोप के कारण देरी हो रही है।

    IBPS RRB PO और क्लर्क (ग्रामीण बैंक भर्ती): अधिसूचना आमतौर पर मई - जून में आती है और Prelims अगस्त में होते हैं

    RBI ग्रेड B: इस अधिसूचना में देरी हो रही है।

    स्केल-II और III पदों में सामान्य भर्ती अधिकारियों के लिए बैंक ऑफ महाराष्ट्र भर्ती परीक्षा का साक्षात्कार आने वाले महीनों में निर्धारित किया जाएगा।

    कुछ अन्य राज्य के स्वामित्व वाले बैंक जैसे कि हार्को बैंक क्लर्क परीक्षा में भी देरी हो रही है।

No comments:

Post a Comment